Wednesday 8 June 2016

Narendra Modi Ka Bhasan Hindi Me

मुझे अब तीन नीति के उद्देश्यों मैं करने के लिए भेजा करने के लिए वापस जाओ। मैं भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन के साथ शुरू होगा। अर्थशास्त्रियों लगभग सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि, मुद्रास्फीति, धन, और प्रमुख वित्तीय मानकों के रूप में आर्थिक घाटा संवाद। तथ्य यह है कि यह अधिकारियों कार्यस्थल ले लिया की वजह से वृद्धि की वृद्धि हुई है और मुद्रास्फीति में कमी आई है। विदेशी वित्त पोषण में सुधार हुआ है और राजकोषीय घाटे में कमी आई है। और कोई बात नहीं अंतरराष्ट्रीय परिवर्तन में मंदी, भुगतान घाटे के संतुलन भी कमी आई है।
Narendra Modi Ka Bhasan Hindi Me

Narendra Modi Ka Bhasan Hindi Me



लेकिन, इस तरह के व्यापक रिकॉर्ड हम क्या कोशिश कर रहे हैं, और हम क्या कर रहे हैं पूरा करने के एक आंशिक फोटोग्राफ सरलतम प्रदान करते हैं। इसे नियमित रूप से कहा जाता है कि "शैतान तत्व में है" लेकिन मैं विचार है कि भगवान ने कई की सही निष्पादन विवरण के रूप में करने के लिए, तो कुछ के लिए भेजा है। यह अभी तक इन विवरणों जो, जबकि ठीक से मार डाला, एक बड़े चित्र के रूप में के रूप में ज्यादा के रूप में अपलोड तो जाना जाता है।

narendra modi latest

आपको लगता है कि पहचान करने के लिए शामिल हो जाएगा
  1. भारत की अधिकतम कभी यूरिया उर्वरक उत्पादन 2015 में किया हो जाते हैं
  2. भारत के सर्वोच्च कभी मिश्रित गैस के रूप में इथेनॉल के निर्माण, पुरस्कार गन्ना किसानों कटाई, 2015 में बन गया
  3. कृषि गरीबों को नवीनतम रसोई गैस कनेक्शन के उच्चतम किस्म 2015 में पूरा हो जाते हैं
  4. कोयले की भारत के सर्वोच्च कभी उत्पादन 2015 में निष्पादित हो जाते हैं
  5. ऊर्जा की भारत की अधिकतम कभी युग 2015 में पूरा किया गया
  6. आवश्यक बंदरगाहों के माध्यम से निपटा माल का भारत के सर्वोच्च कभी राशि 2015 में में बदल गया।
  7. भारत की सबसे तेजी से बंदरगाहों में औसत बदलाव का समय 2015 में में बदल
  8. रेलवे पूंजीगत व्यय में भारत के सर्वोच्च कभी विकास में 2015 में निष्पादित कर दिया
  9. प्रस्तुत नवीनतम टोल रोड किलोमीटर की भारत के सर्वोच्च कभी नंबर 2015 में बन गया
  10. मोटर कारों की भारत के सर्वोच्च कभी उत्पादन में 2015 में बाहर ले निकला
  11. भारत की अधिकतम कभी सॉफ्टवेयर निर्यात 2015 में निष्पादित किया गया है
  12. विश्व बैंक में भारत का अधिकतम कभी रैंक वाणिज्यिक उद्यम संकेतक कर रहा है, में 2015 में बाहर ले निकला
  13. भारत की अधिकतम कभी विदेशी मुद्रा भंडार में 2015 में हासिल किया गया था

narendra modi today speech 

एक बार मैं उन आंकड़ों को प्रदान करते हैं, यह याद है कि पिछले वर्षों में, उन संकेतकों के बहुत विपरीत दिशा अंदर स्थानांतरण कर दिया गया है महत्वपूर्ण है। अब सबसे अच्छा नहीं कई संकेतक प्रगति की है, लेकिन वे भारी अंतर के माध्यम से सुधार किया गया है। उदाहरण के लिए, 2013-14 में देश के व्यापक दोहरी carriageway प्रदान की किलोमीटर की कुल सीमा बनने के बारे में 3500 के इस लगभग 8000 किलोमीटर की दूरी पर, एक सभी समय उच्च अधिकारियों को इस के पहले वर्ष में दोगुने से भी ज्यादा है। यह 12 महीनों में हम पुरस्कार के लिए 10,000 किलोमीटर की दूरी पर योजना बना रहे हैं। को अनुमति देने के लिए मुझे क्वांटम आती है की अतिरिक्त उदाहरण के साथ प्रदान करते हैं। भारत के परिवहन एजेंसी है जो 2013-14 में Rs275 करोड़ की कमी किए गए 2014-15 में Rs201 करोड़ की आय कर दिया। इस एक एकल 12 महीनों में Rs575 करोड़ की एक बदलाव है।

narendra modi news today

वर्ष 2013-14 में भारत से बिजली कुशल एलईडी प्रकाश व्यवस्था के लिए के लिए दुनिया कॉल की बस 0.1% के लिए जिम्मेदार है। 2015-सोलह में, यह मील की दूरी पर 12% है। भारतीय एलईडी बल्ब अब वैश्विक भीतर सबसे सस्ती और अधिकतम आक्रामक हैं, 3 डॉलर के एक वैश्विक आम बनाम एक नोट की तुलना में कम लागत। वर्ष 2013-14 में भारत सौर शक्ति वनस्पति की 947 मेगावाट कमीशन। 2015-सोलह में, यह ऊपर की ओर 2500 मेगावाट करने के लिए जोर सकता है। यह अभी तक 2016-17 में 12,000 मेगावाट तक पहुंचने की भविष्यवाणी की है। दुनिया भर में सौर ऊर्जा बाजार में भारत का हिस्सा 2.5% ऊपर की ओर से 2014 में 18% करने के लिए वर्ष 2016 में भारत के योगदान में यहीं धक्का होगा स्वच्छ ऊर्जा का प्रतिशत बढ़ाने में हमेशा मात्र नहीं है। इसके अन्य योगदान है कि बड़े पैमाने में भारी उछाल निर्माताओं के लिए सक्षम है पूरी दुनिया को लाभ लागत में कटौती करने के लिए है। वर्ष 2013-14 में ट्रांसमिशन लाइनों के सोलह, 800 किलोमीटर की दूरी पर लाया गया था। 2014-15 में यह 22,000 से अधिक करने के लिए गुलाब, 32% की उछाल। एक पूरे के रूप में बिजली क्षेत्र के भीतर, शक्ति का शुल्क 30% से अधिक की सहायता से मना कर दिया है।

बढ़ाने के अवसरों - मुझे दूसरा एक कारक के लिए बारी अनुमति देते हैं। मैं सशक्तिकरण की राजनीति के भीतर से सहमत हूँ। मैं मनुष्य को सशक्त बनाने के अपने निजी जीवन में सुधार करने के साथ सच के रूप में स्वीकार करते हैं। हम क्षेत्र के सबसे बड़े और सबसे अधिक एक हिट वित्तीय समावेशन कार्यक्रम चलाया। यह बैंकिंग मशीन में सौ करोड़ से अधिक बैंक रहित मनुष्य शुरू की है। इस कार्यक्रम के शुरुआती दिनों में कुछ लोग महसूस किया उन खातों किसी भी शेष राशि नहीं हो सकता था। आप समझते हैं कि इन दिनों उन ऋण एक संतुलन 30,000 करोड़ रुपये या $ 4 अरब से अधिक से अधिक राशि चकित हो जाएगा। हम भी उन्हें डेबिट कार्ड खेलने का एक दस्तावेज रेंज जारी किए गए हैं। भारत अब कुछ अंतरराष्ट्रीय स्थानों, जिसमें एक स्वदेशी क्रेडिट कार्ड ब्रांड की बाजार अनुपात 33% से अधिक में से एक है।

narendra modi latest news 

हम फसल कवरेज का एक नया और पूरा कार्यक्रम लाया गया है। इससे किसानों को उनके उत्कृष्ट प्रदान करने के लिए किसान के नियंत्रण अतीत जोखिम के खिलाफ राज्य की पेशकश कवर के साथ कर सकती है।
हम अपने किसानों को सशक्त बनाने के लिए मिट्टी फिटनेस कार्ड लाया गया है।

गत्ता प्रत्येक किसान अपने मिट्टी की सटीक व्यक्ति बता देंगे। इस कारण उन्हें फसल की उपज बढ़ाने के लिए, रासायनिक आदानों और उर्वरक के अधिक उपयोग को कम करने और मिट्टी के स्वास्थ्य को बहाल करने की अनुमति हो सकती है।

उद्यमिता भारत की पारंपरिक ताकत के बीच में से एक है। ऐसा लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में नजरअंदाज देख दुखी हो गया। "वाणिज्यिक उद्यम" और "कमाई" बुरा शब्द हो आया था। हम बदल मिल गया है। हम संगठन और कठिन काम है, अब धन कीमत नहीं करना चाहते हैं। हमारे आवेदन MUDRA से शुरू भारत को शुरू करने और स्टैंड अप भारत कठिन चलाने के लिए और उद्यमी करने का अवसर प्रदान करते हैं। ऐसा करने में, हम अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा विभिन्न निर्देश और महिलाओं पर अद्वितीय जोर तैनात किया गया है। हम उनके बहुत ही नियति के स्वामी के रूप में उभरने के लिए उन्हें अधिकार संपन्न बनाने जा रहे हैं।

narendra modi speech in hindi

कस्बों और शहरों को विकसित करने के लिए अवसरों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। शहरी क्षेत्रों में वृद्धि का एक इंजन हैं। शहरी परिवर्तन के लिए एक महत्वपूर्ण पहल चतुर शहर चुनौती है। मिशन 'कई बातें पहली बार' है। यह मील पहली बार है कि शहरों में कुछ क्षेत्रों में व्यापक एक वैज्ञानिक और गुणात्मक तरह से उन्नत किया जा सकता है। इन क्षेत्रों आदेश अभी या बाद में शहर के बाकी हिस्सों को प्रभावित करने के रूप में 'प्रकाश' घरों में कार्य करेगा। यह मील पहली बार नहीं था कि इस तरह के काफी नागरिक सत्र है। लगभग 2.five लाख मनुष्य प्रतियोगिता, विचार-विमर्श, चुनाव, ब्लॉग्स और MyGov मंच पर वार्ता के माध्यम से भाग लिया। उस शहर की योजना बना करने के शिखर से नीचे विधि से एक मुख्य नष्ट कर रहा है। यह मील प्राथमिक बार हुआ है कि एक सरकारी योजना में वित्त का आवंटन अब हालांकि प्रतियोगिता के आधार पर मंत्रियों या अधिकारियों के चयन के माध्यम से पूरा नहीं किया जाता है। यह आक्रामक और सहकारी संघवाद का एक अच्छा उदाहरण है।

जैसा कि मैंने अग्रिम में कहा गया है, एक सरकार की स्थिति को खुद के द्वारा अर्थव्यवस्था के साथ बंद नहीं करता है। वहाँ कई गैर-आर्थिक आयाम है जो यकीन है कि निवासियों के कल्याण बनाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। सुशासन महत्वपूर्ण है। हम जो परिवर्तनकारी क्षमता है severa कदम उठाए मिल गया है। हम उच्च चरण भ्रष्टाचार की पीढ़ी समाप्त हो गया है। यह एक वास्तविकता भारतीयों और विदेशियों द्वारा, और आलोचकों और यह अधिकारियों के समर्थकों के माध्यम से कहा गया है। यह एक चिकनी पूर्ति नहीं है। हम राष्ट्रीयकृत बैंकों में राजनीतिक हस्तक्षेप और क्रोनी कैपिटलिज्म समाप्त हो गया है। हम के लिए पहली बार गैर सरकारी क्षेत्र से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के कई नियुक्त किया है। स्पष्ट नीलामी प्राकृतिक संसाधनों के क्षेत्र में जो घोटालों से भरा था साफ कर दिया है।

कई पेशेवरों को दी जाने वाली सब्सिडी को कम करने की आवश्यकता पर टिप्पणी की है। जन धन योजना के माध्यम से बैंकिंग के लिए नए सामान्य उपयोग, सब्सिडी में भारी लीकेज की plugging के लिए सक्षम है। विकासशील देशों में, ईंधन सब्सिडी सामान्य रूप से बहुत संबोधित करने के लिए मेहनत कर रहे हैं। हम कुशलतापूर्वक खाना पकाने पेट्रोल के आरोप विनियंत्रित कर दिया है। हम अब रसोई गैस के लिए इस क्षेत्र का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष लाभ स्विच योजना काम कर रहे हैं। सब्सिडी परिवारों के बैंक खाते में स्थानांतरित कर रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन के माध्यम से, कई और फर्जी कनेक्शन समाप्त हो जाते हैं। यह क्या वे व्यक्तियों, जो पात्र नहीं हैं के निपटान के रूप में एक ही समय में लायक पाने के लिए वास्तविक लाभार्थियों परमिट। यह काफी सब्सिडी में कमी आई है।

हर दूसरे सब्सिडी वाले गैस मिट्टी का तेल है, खाना पकाने और प्रकाश व्यवस्था के लिए गरीब द्वारा उपयोग किया, और राज्य सरकारों के माध्यम से आवंटित। वहाँ स्पष्ट सबूत है कि समर्थित केरोसिन का एक विशाल राशि का दुरुपयोग किया और बँट जाता है। हम 33 जिलों में मिट्टी का तेल बाजार के आरोप में की पेशकश की जा सकता है में एक पायलट शुरू किया है। बाजार के प्रभारी और सब्सिडी वाले प्रभारी के बीच भेद लोग हैं, जो खराब कर रहे हैं के बैंक ऋण के लिए सीधे स्थानांतरित कर दिया जाएगा। भयानक अच्छी तरह से बैंक के बिल और आधार के माध्यम से बायोमेट्रिक पहचान के माध्यम से निदान किया जा सकता है। इस डुप्लिकेट गैर पात्र और फर्जी खरीदारों के निपटान कर सकता है। यह हटाने की कुल सब्सिडी कम हो जाएगा। हम निर्धारित किया है कि इस से बचत का 75% राज्यों को सीधे पारित किया जा सकता है। इस प्रकार, हम सिफारिश की है राष्ट्र सरकारों सभी जिलों में इस लागू करने के लिए।

चंडीगढ़ में आनंद लेना, पता चलता है कि संभव है। अप्रैल 2014 में, वहाँ अड़सठ किया गया है, चंडीगढ़ में सब्सिडी वाले केरोसिन के 000 लाभार्थियों। एक अभियान में सभी पात्र परिवारों को समस्या ईंधन कनेक्शन के लिए जारी हो गया है। 10,500 नए ईंधन कनेक्शन जारी किए गए थे। मिट्टी के तेल के कोटे में 42,000 परिवारों को जो पहले से ही गैस कनेक्शन था के लिए बंद कर दिया गया है। तीस पहले मार्च, 2016 के माध्यम से, चंडीगढ़ केरोसिन मुक्त घोषित किया जा सकता है। यह विश्वास है या नहीं रह गया है, आज तक, बचत इस पहल के माध्यम से मिट्टी के तेल की खपत में किया सत्तर के पहले तीन% है!

 दिन पहले अमेरिका के नेता सचिवों के साथ एक बैठक में, मैं विविध पेंशन योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करने के लिए इस्तेमाल किया। मुझे सुखद रिसाव में किया गया उल्लेखनीय कमी की है कि देखने के लिए चकित था, वास्तव में लोगों की है कि डबल गिना गया और उन अयोग्य कर दिया गया है बंद कास्टिंग के माध्यम से। कुछ राज्यों में, सब्सिडी में 12% की छूट भयानक के लिए किसी भी क्षति के बिना निष्पादित किया गया है।

कुछ अन्य प्राथमिक सब्सिडी उर्वरक पर है। समर्थित यूरिया की एक जबरदस्त राशि अवैध रूप से हटाकर है रसायनों के निर्माण के अंदर लागू करने के लिए। यूरिया की नीम-कोटिंग: हम एक सरल हालांकि शक्तिशाली तकनीकी जवाब जोड़ लिया है। प्राकृतिक नीम कोटिंग उर्वरक मोड़ के लिए गलत बनाता है। अब हम प्रत्येक घर और आयातित यूरिया में एक सौ% नीम कोटिंग पूरा कर लिया है। एक अच्छा आकार पक्ष को लाभ के बारे में भी आया था। यूरिया के लिए नीम के पत्तों की सभा ग्रामीण लड़कियों के लिए एक ब्रांड नई आय आय संभावना खत्म हो गया है।

मैं समझता हूँ कि आप में से कई अर्थशास्त्रियों रहे हैं। अर्थशास्त्रियों सामान्यतः के रूप में सच के साथ है कि मनुष्य तर्कसंगत हैं स्वीकार करते हैं। वे मनुष्य के साथ सच के रूप में स्वीकार एक फायदा है जिसके लिए वे हकदार हैं आत्मसमर्पण नहीं करेंगे। अंतिम 12 महीने, मैं निवासियों के लिए एक नाम दिया था। मैं उन्हें उनके खाना पकाने का अनुरोध ईंधन सब्सिडी को देने के लिए, घटना में है कि उन्हें लगा कि वे अब काफी नकारात्मक नहीं इसे पाने के लिए किया गया है। हम यह भी एक वादा किया था। ऊपर दिए गए प्रत्येक कनेक्शन, एक बुरा ही परिवार के लिए एक ब्रांड नए गैस कनेक्शन पेश करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। भयानक लड़कियों ग्रामीण भारत में जलाऊ लकड़ी या बायोमास का उपयोग और धुएं के कारण काफी माध्यम से जाना। यह योजना पूरी तरह स्वैच्छिक है। आप जांच करने के लिए है कि भारत में लगभग 6.five लाख लोगों को अपने नाम करने के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की है आश्चर्यचकित हो जाएगी। यह मेरे दिल वृद्धि, उस भयानक लाभ होगा और उनकी सब्सिडी आत्मसमर्पण करने के लिए तो उनमें से बहुत से कोई बाध्यता के साथ आगे आए हैं, देखने के लिए। पहले से ही, 5 लाख से अधिक नए कनेक्शन नकारात्मक करने के लिए दिया गया था। यह अभी तक आम जनता की भावना की निशानी है और स्व-समझते हैं जो भारतीयों के बीच की तस है और नागरिक आंदोलन की क्षमता को दर्शाता है। कुछ अन्य उदाहरण है, जहां नागरिकों का जवाब दिया है खादी के मामले के भीतर है। अक्टूबर 2014 में, मैं सभी भारतीयों से अपील की थी कम से कम एक खादी परिधान के लिए दुकान करने के लिए। प्रतिक्रिया में, खादी इनकम काफी बढ़ाया है।

हम घाटे में चल रही ऊर्जा वितरण एजेंसियों की परेशानी से निपटने के लिए एक रचनात्मक तकनीक ले जाया गया है। उदय कार्यक्रम के नीचे, संक्षिप्त समय अवधि के ऋण राहत वित्तीय संस्थान ऋण पर लेने से राज्य सरकारों के माध्यम से दिया जाता है। हालांकि कि मजबूत दीर्घकालिक शर्तों प्रत्येक वितरण एजेंसियों और राज्यों बनाए रखने के लिए के माध्यम से पीछा किया जाता है। इस 24x7 ऊर्जा बाहर रोलिंग देने के लिए हालात पैदा कर सकता है।
हमारे यू। एस। पुराने और अनावश्यक कानूनी दिशा निर्देशों जो मानव और संगठनों में बाधा के एक अतिरिक्त से ग्रस्त है। हम बेकार कानूनी दिशा निर्देशों की पहचान करने और उन्हें निरस्त करने की कसरत शुरू कर दिया। 1,877 महत्वपूर्ण कानूनी दिशा निर्देशों के निरसन के लिए मान्यता प्राप्त किया गया। इनमें से एक सौ बीस पांच पहले से ही निरस्त कर दिया गया है। एक और 758 को निरस्त करने के लिए बिल लोकसभा के माध्यम से दिया गया है और उच्च निवास के अनुमोदन के लिए इंतजार कर रहे हैं।

मैं उन्नत शासन की क्षमता का सिर्फ कुछ उदाहरण दे दिया है। आगे शासन कदम रखा और कम भ्रष्टाचार के आशीर्वाद से स्थायी और गहरा कर रहे हैं। हमारे दिशानिर्देशों का आशय से अध्ययन कर रहे हैं, तो आप यह है कि कई प्रसिद्ध हैं, लेकिन कोई भी लोकलुभावन हैं मिल सकता है। संशोधनों हम बनाया गया है में से हर एक उत्कृष्ट प्रशासन और समझदारी के पाठ्यक्रम के अंदर है।

मैं खाना पकाने पेट्रोल, उर्वरक और केरोसिन की सब्सिडी के बारे में किया गया है। मैं कबूल करना चाहिए कि मैं ढंग से शब्दों की सहायता से आश्चर्यचकित इस मामले में विशेषज्ञों द्वारा किया जाता हूँ। जब एक लाभ किसानों को या नकारात्मक करने के लिए दिया जाता है, विशेषज्ञों और अधिकारियों के अधिकारियों को आम तौर पर यह एक सब्सिडी कहते हैं। हालांकि, मुझे लगता है कि अगर एक लाभ उद्यम या वाणिज्य के लिए दिया जाता है, इसके अतिरिक्त यह एक "प्रोत्साहन" या एक "छूट" के रूप में जाना जाता है। हमें खुद से पूछना चाहिए कि क्या भाषा में इस अंतर इसके अतिरिक्त हमारे दिमाग सेट में एक अंतर को प्रदर्शित करता है? ऐसा क्यों है कि ठीक से बंद करने जा रही सब्सिडी एक लाभप्रद ढंग से चित्रित कर रहे हैं कि क्या है? मैं आपको एक उदाहरण देते हैं। कंपनी करदाताओं के लिए प्रोत्साहन से कुल बिक्री नुकसान 62,000 करोड़ रुपये से अधिक था। लाभांश और सूची एक्सचेंजों में कारोबार शेयरों पर लंबे समय के लिए पूंजी लाभ को आय कर से पूरी तरह से छूट दी गई है, भले ही यह भयानक जो उन्हें कमाने के लिए नहीं है। कारण यह है कि यह मील छूट दी गई है, तो यह और भी Rs62,000 करोड़ के भीतर नहीं गिना जाता है। दोहरे कराधान से बचाव संधियों के कुछ गैर-कराधान को दोगुना करने के लिए नेतृत्व मामलों में है। यह अतिरिक्त Rs62,000 करोड़ के भीतर नहीं गिना जाता है। लेकिन ये शायद ही कभी लोगों के साधन जो सब्सिडी की छूट के लिए देख रहे हैं द्वारा कहा गया है। संभवतः इन निवेश के लिए प्रोत्साहन के रूप में देखा जाता है। मुझे आश्चर्य है कि क्या है या नहीं, अगर उर्वरक सब्सिडी "कृषि उत्पादन के लिए प्रोत्साहन" के रूप में फिर से नामित किया गया है, कुछ विशेषज्ञों का यह एक अलग तरह से देखने जाएगा।

मैं अब कोई बहस कर रहा हूँ कि हर एक को सब्सिडी सही कह रहे हैं। मेरे पहलू यह है कि वहाँ इस तरह के विषयों पर किसी भी वैचारिक स्थिति नहीं किया जा सकता है। हम व्यावहारिक होना चाहिए। हम भयंकर सब्सिडी के निपटान के लिए, चाहे या अब वे सब्सिडी के रूप में जाना जा सकता है नहीं है। हालांकि कुछ सब्सिडी बुरा और जरूरतमंद लोगों की रक्षा और उन्हें प्रबल करने के लिए एक उचित मौका प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इसलिए मेरा लक्ष्य हमेशा सब्सिडी लेकिन युक्तिसंगत बनाने और उन्हें लक्ष्य के लिए रवाना डाली नहीं है। 19 महीनों में एक बड़ा सौदा किया गया है। टन अतिरिक्त उम्मीद लोग है। और वहाँ स्थितियों आगे मांग कर रहे हैं। फिर भी, अब मैं आश्वस्त हूं

हम efficaciously आगे बढ़ने के लिए सक्षम हैं,
हम प्रभावी रूप से तेजी से जाने में सक्षम हैं,

और हम एक उद्देश्य के साथ एक तरह से पूरा कर सकते हैं कि कि सामान्य मनुष्य के लाभ के लिए।
जबकि एक राज्य के लिए मनुष्य को बनाने के लिए उनके मन आगे जाने के लिए और जब तक लोगों की ऊर्जा हमारे साथ है, मुश्किल से मांग की स्थितियों बड़ी संभावनाएं हो जाना। मेरा यह आत्म विश्वास एक निर्वात में गठित नहीं है, लेकिन मेरे से ज्यादा आनंद पिछले 19 महीनों पर स्थापित किया गया है।

हम एक पीड़ित अर्थव्यवस्था विरासत में मिला है, बस एक विदेशी पैसे संकट से स्वास्थ्य लाभ। साल से भी कम समय में, हम विदेशी निवेश और वृद्धि की दुनिया लीग तालिका के शीर्ष करने के लिए भारत ले जाया गया है। दोस्तों, हम सिर करने के लिए एक लंबी तरीका है, लेकिन मैं अनुभव हमारा एक यात्रा अच्छी तरह से शुरू कर दिया है। सभी लंबी यात्राओं की तरह, वहाँ तरीके पर सीमाओं हो सकता है, लेकिन मुझे विश्वास है कि हम अपने गंतव्य की प्राप्ति कर सकता हूँ। हम एक नया भविष्य के लिए और एक नए भारत के लिए एक मंच बनाया है:
एक ऐसा भारत, जिसमें हर बच्चे को सुरक्षित रूप से और मातृ मृत्यु दर और छोटे से एक का जन्म होता है अंतरराष्ट्रीय औसत तहत कर रहे हैं
  1. एक ऐसा भारत जहां कोई व्यक्ति आवासहीन है,
  2. एक ऐसा भारत जिसमें हर शहर और हर गांव, हर कॉलेज और प्रत्येक सिखाने के लिए, हर सड़क और हर घर, स्वच्छ और स्वच्छता हैं
  3. एक ऐसा भारत जिसमें हर नागरिक सटीक स्वास्थ्य देखभाल के लिए के लिए प्रवेश के अधिकार प्राप्त है
  4. एक ऐसा भारत जिसमें हर गांव 24x7 ऊर्जा है
  5. एक ऐसा भारत जिसमें प्रत्येक महानगर रंगीन और रहने योग्य है
  6. एक ऐसा भारत, जिसमें महिलाओं के जानकार और सशक्त हैं
  7. एक ऐसा भारत जिसमें हर लड़के और हर औरत कुशल और प्रभावी रोजगार के लिए तैयार
  8. एक ऐसा भारत जहां कृषि, उद्योग और सेवा सब जो उन्हें जरूरत के लिए अच्छी तरह से भुगतान रोजगार उपलब्ध कराने
  9. एक ऐसा भारत, जिसमें किसानों को उनकी मिट्टी की प्रकृति का एहसास, सुखद जानकारी है और उत्पादकता की वैश्विक स्तर तक पहुँचने
  10. एक ऐसा भारत, जिसमें प्रतिष्ठानों, बड़े और छोटे, पूंजी और ऋण के लिए करने के लिए प्रवेश मिलता है
  11. एक ऐसा भारत जहां शुरू संयुक्त Statesand अन्य समूहों के लिए अभिनव समाधान प्रदान करते हैं
  12. एक ऐसा भारत जो एक अंतरराष्ट्रीय आभासी अर्थव्यवस्था के मामले में सबसे आगे है
  13. एक ऐसा भारत जो आसान बिजली में दुनिया में सबसे आगे
  14. एक ऐसा भारत जिसमें प्रत्येक नागरिक को सरल सामाजिक सुरक्षा और प्राचीन युग में एक पेंशन है
  15. एक ऐसा भारत जहां के निवासियों के अधिकारियों के साथ सहमत हैं और अधिकारियों द्वारा भरोसा कर रहे हैं

और विचित्र, एक परिवर्तित भारत जहां सभी नागरिकों की संभावना है उनकी पूरी क्षमता प्राप्त करने के लिए
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment